• Helpline Number : +91-9166960485 There you Can Find Every Problems Solution.

रत्न ज्योतिष अनुसार बेदाग स्वच्छ हीरा शुक्र की पीड़ा शांत करता है। मान्यता है कि जो हीरा सभी गुणों से संपन्न हो और जल में डालने पर तैरता है वह सभी रत्नों में सर्वश्रेष्ठ होता है।

हीरे के बारें में रोचक तथ्य (Facts of Diamond)

* हीरे के बारे में कहा जाता है कि हीरा जितना अधिक भारी होगा उतना ही वो लाभकारी भी होगा।

* हीरा बेहद मूल्यवान होता है लेकिन एक छोटे से दोष के कारण भी हीरे की कीमत में जमीन-आसमान का अंतर आ सकता है।

राशि रत्न (Diamond for Rashi)

वृषभ तथा तुला राशि के जातकों के लिए हीरा धारण करना अच्छा माना जाता है।

हीरे के फायदे (Benefits of Diamond)

* जो जातक व्यापार, फिल्म उद्योग तथा कला क्षेत्र में सफलता हासिल करना चाहते हैं तो वे हीरा धारण कर सकते हैं।

* संबंधों में मधुरता के लिए विशेषकर प्रेम संबंधों को हीरा बढ़ाता है।

* शिक्षा संबंधित परेशानी या विवाह में आती रुकावट हो तो हीरा का धारण करना लाभकारी साबित हो सकता है।

स्वास्थ्य संबंधी लाभ (Health Benefits of Diamond )

* हीरा धारण करने से आयु में वृद्धि होती है।

* मधुमेह तथा नेत्र रोगों से निजात दिलाता है।

* विशेष: कई ज्योतिषी मानते हैं कि संतान विशेषकर पुत्र चाहने वाले स्त्रियों को हीरा नहीं पहनना चाहिए। यह पुत्र संतान-प्राप्ति में बाधक हो सकता है।

कैसे करें हीरा धारण (How to Wear Diamond)

अंगूठी या हार के रूप में हीरा पहना जाता है। ज्योतिषिय प्रभाव के लिए हीरा अंगूठी में जड़वाकर शुक्रवार के दिन पहनना चाहिए।

हीरे के अन्य उपरत्न (Substitutes of Diamond or Heera)

हीरा एक बेहद महंगा रत्न माना जाता है। अगर जातक हीरा ना खरीद पाए तो इसके स्थान पर जरकन, फिरोजा, ओपल या कुरंगी जैसे रत्न भी धारण कर सकता है। यह सभी उपरत्न भी हीरे केसमान ही फल देते हैं।

मेष राशि :-- इस राशि के व्यक्तिओं को हीरा कभी भी धारण नहीं करना चाहिए. क्योंकि इसे धारण करने से धन तथा साझेदारी के कार्यों में कष्टकारी तथा आयु की कमी होगी. पति – पत्नी में अलगावपैदा करेगा तथा वाणी में विकार पैदा करेगा, व्यभिचारी बनायेगा.

वृष राशि :-- इस राशि वाले व्यक्ति को हीरा रत्न शुभकारी सिद्ध होगा. स्वास्थ्य की वृद्धि करेगा. आयु वृद्धि के लिए शुभ होगा. स्त्री या पति के स्वास्थ्य में सुधार होगा. ऋण को कम करने में सहायकहोगा. शत्रु बाधा कम होगी. भोग विलास की सामग्री देगा. आंखों की बीमारीओं का शमन करेगा.

मिथुन राशि :-- इस राशि के लोगो को हीरा रत्न धारण करने से धन और भाग्य की वृद्धि होगी. बुद्धि में वृद्धि करेगा. भोग विलास, रति की प्राप्ति, पुत्र की वृद्धि करेगा. स्वास्थ्य में सुधार करेगा.समृद्धिदायक साबित होगा.

कर्क राशि :- इस राशि के लीगी को हीरा रत्न धारण नहीं करना चाहिए. इसे धारण करने से माता तथा पिता की आयु व स्वास्थ्य को क्षीण करेगा. खून से सम्बंधित रोग पैदा करेगा. पत्नी या पति सेवैमनस्यता बढ़ाएगा. अपयश देगा.

सिंह राशि :-- इस राशि के लोगो को हीरा रत्न नहीं धारण करना चाहिए. इसे धारण करने से राज्य से सम्बंधित लोगो से अपमानित होना पड़ सकता है. बहनों के लिए कष्टकारी हो सकता है. स्त्रियों सेवैमनस्यता बढ़ाएगा. स्वास्थ्य हानि करेगा.

कन्या राशि :-- इस राशि के लोगो को हीरा रत्न धारण करने से भाग्य में वृद्धि होगी. राज्य कृपा प्राप्त होगी. धन की विशेष वृद्धि देगा. गायन शक्ति में वृद्धि होगी. रोगों का शमन करेगा. विद्या मेंउन्नति प्राप्त होगी.

तुला राशि :-- इस राशि के लोगो के लिए हीरा रत्न अत्यंत कल्याणकारी सिद्ध होगा. आयु व स्वास्थ्य के लए अति शुभ होगा. धन सुख समृद्धि देगा. तथा बड़े लोगो से मित्रता प्राप्त होगी. मन मेंप्रसन्नता देगा.व्यक्तित्व में निखार लाएगा.

वृश्चिक राशि :-- इस राशि के लोगो को हीरा रत्न कदापि धारण नहीं करना चाहिए. क्योंकि पत्नी को शारीरिक कष्ट प्रदान करेगा. गुर्दे सम्बन्धी रोग प्रदान करेगा. व्यापार में घाटा तथा साझेदार सेअनबन तथा क्लेश उत्पन्न होने की संभावना बड़ेगी.

धनु राशि :-- इस राशि के लोगो को शुक्र की दशा में हीरा रत्न धारण करने के लिए किसी विद्वान ज्योतिषी से परामर्श करना चाहिए.

मकर राशि :-- इस राशि के लोगो के लिए हीरा रत्न धारण करना राज योग कारक है. शुक्र सुख शान्ति में वृद्धि करेगा.पदोन्नति तथा धन लाभ दिलाएगा.माँ प्रतिष्ठा में वृद्धि होगी. रति विलास में रूचिकरेगा. पिता के धन की वृद्धि करेगा. यदि हीरा नीलम के साथ धारण करे तो अति उत्तम फ; की प्राप्ति होगी.

कुम्भ राशि :-- इस राशि वालो के लिए हीरा रत्न शुभ योग कारक होगा. धन तथा लक्ष्मी देगा. भाग्य में वृद्धि करेगा. वाहनादि का विशेष सुख देगा. माता की आयु और धन देगा. पिता को सुख और धनव स्वास्थ्य प्रदान करेगा. अचानक धन की प्राप्ति के योग बनेंगे. राज्य की ओर से सहायता को बढ़ाएगा.

मीन राशि :-- इस राशि के लोगो को हीरा रत्न कभी भी धारण नहीं करना चाहिए. स्वास्थ्य में हानि करेगा. शरीर में बीमारियाँ उत्पन्न होंगी. बहन के स्वास्थ्य को खराब करेगा या संबंध में खटासउत्पन्न होगी.

Copyright 2019, bhvishyasagar.com